what is ngrok and how it's work

what is ngrok and how it's work


what is ngrok and how it's work
what is ngrok and how it's work


हेलो दोस्तों आज की ब्लॉग में हम देखेंगे की ngrok क्या होता है और ngrok कैसे काम करता है तो चलिए सुरु करते है आज का ब्लॉग।


ngrok एक सॉफ्टवेयर का नाम है, ngrok अपने कंप्यूटर का Port open करके यूज़  कर सकते है और ISP (Internet Service Provider ) को request करने की जरूरत नहीं है की आपको पोर्ट ओपन करना चाहते हो. बहोत से provider होते है जो पोर्ट को ओपन नहीं करने देते, तो ऐसे में आप ये सॉफ्टवेयर को उसे कर सकते है.

अपने local host को जिसे आप आसानी से access कर सकते है , तो इसको में practical भी कर के दिखाऊंगा पहले थोड़ा explain करके बता देता हु , ये एक cloud की तरह है ये Http और TCP से request भेजता है ठीक हैhttp होगया आपका 80 और TCP  हो गया 22 अब वहा से जाकर कोई भी एक localhost बना सकते है,


आपको फ्री में इस वेबसाइट पर Sign Up  कर सकते है फ्री में कोई चार्ज नहीं है बाकि वहा पर उसके paln वगिरे देख लेना उसमे थोड़े बहोत Changes है। अगर आपको उसके paln अच्छे लगे तो आप वहा जाके खरीद सकते हो. अगर हम इसको noip वेबसाइट से comparison करे तो ये सॉफ्टवेयर ज्यादा अच्छा है.


क्यूंकि देखो noip में अपना राऊटर में जाके Port open करना पड़ता है कोई भी port open करलो 4444 3333 होगया कोई सा भी हो गया और इसके बाद आपका firewall request आनी चाहिए, firewall से भी port open करना पड़ेगा राऊटर से भी port open करना पड़ेगा।


और ऐसे भी isp है जो की port open नहीं करते है फिर उसको जाके बोलना पड़ता है की आप आपने internet से port open करो तो ऐसे में कही न कही फिर कुछ चीज़े हो नहीं पाती है. तो ऐसे में ये सॉफ्टवेयर बहोत काम का है आप इसे यूज़ कर सकते हो।


peoples आपस में कम्युनिकेशन करना चाहते है तो कम्युनिकेशन कैसे करंगे यहाँ एक ngrok का server होता है, तो आपकी वो ngrok के server पे जायेगा आपकी जो request को जो send करेगा वो आपके firewall से होके दूसरे person तक पोहच जाएगी तो चलिए इसका प्रैक्टिकल वीडियो देखते है की कैसे करना है. Watch Now

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां